भारतीय जीवन बीमा प्लान कौन सा लें, जिससे कभी भी पछताना ना पड़े

भारतीय जीवन बीमा प्लान लेने की आपको तभी जरूरत है जब आपके ऊपर कोई न कोई जिम्मेदारी हो। अगर आपको लगता है कि, किसी अन्य व्यक्ति की जिम्मेदारी आपके ऊपर नहीं है तो भारतीय जीवन बीमा प्लान लेना आपके लिए जरूरी नहीं है।

किसी व्यक्ति के ऊपर तीन तरीके की जिम्मेदारी होती है।

1 – भविष्य के लिए बचत
2 – बच्चों की जिम्मेदारी
3 – परिवार के लिए सुरक्षा

आप भारतीय जीवन बीमा प्लान कौन सा लें ? इसका उत्तर पाने के लिए आप पहले इस बात समझें कि, इन तीनों जिम्मेदारी में कौन सी जिम्मेदारी आपके लिए तत्काल जरूरी है।

यहाँ पर मेरी सलाह यही रहेगी परिवार की सुरक्षा आपके लिए सर्वप्रथम होनी चाहिए क्योंकि परिवार के मुखिया के न रहने पर परिवार पर बहुत बड़ा संकट आ जाता है। अतः मेरी सलाह यही है कि, भले ही आपकी कमाई कम क्यों न हो उसका कुछ हिस्सा देकर एक अच्छा रिस्क कवर तत्काल ही प्राप्त कर लें।

तीनों जिम्मेदारियों को भली भांति निभाने के लिए भारतीय जीवन बीमा का कौन सा प्लान लें और क्या एक ही प्लान में हम तीनों जिम्मेदारी को पूरा कर सकते हैं ? इसका उत्तर जल्द ही मिलने वाला है।

सबसे पहले मैं इसका उत्तर देता हूँ कि हाँ, आपको एक ही प्लान में इतने फीचर मिल जाते हैं जिनसे आप तीनों जिम्मेदारी एक साथ पूरी कर सकते हैं !

कौन सा है ये भारतीय जीवन बीमा प्लान ?

सबसे पहले आप इस प्लान के फीचर समझ लीजिये क्योंकि बीमा सलाहकार और एजेंट इसको कई नामों से बेचते हैं और यह बात सही भी है क्योंकि लोग प्लान के फीचर और लाभ देखकर भारतीय जीवन बीमा प्लान खरीदते हैं न कि, उसके नाम को देखकर खरीदते हैं।

उम्र

यह प्लान 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच के उम्र वाले लोगों के लिए है।

बीमाधन

भारतीय जीवन बीमा प्लान

इस प्लान का न्यूनतम बीमाधन 1 लाख रुपये है और अधिकतम बीमाधन की कोई लिमिट नहीं है।

कुछ लोगों को लगता होगा कि, 1 लाख का बीमाधन लेने के लिए 1 लाख रुपये देने पड़ेगें किन्तु ऐसा कदापि नहीं है ! बल्कि आप महीने के चार-पाँच सौ रुपये देकर भी 1 लाख का बीमाधन प्राप्त कर लेगें।

बीमाधन का मतलब होता है रिस्क कवर अर्थात अगर पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाये तो परिवार को बीमाधन के बराबर रुपये मिलेगें और अगर आपको भारतीय जीवन बीमा प्लान चलाते हुए 3 वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं तो उसमें बोनस जोड़कर भी मिलेगा।

जितना अधिक समय बीता होगा उतना अधिक बोनस मिलता है।

भारतीय जीवन बीमा प्लान का टर्म

यह प्लान आप 13 से 25 वर्ष के लिए ले सकते हैं, जितना टर्म आप लेगें उससे तीन वर्ष कम तक ही आपको प्रीमियम देना होगा।
मान लीजिये आपने 23 साल का टर्म लिया। इसका मतलब ये हुआ कि, 23 साल के बाद आपको मैच्चोरिटी मिलेगी। लेकिन आपको प्रीमियम केवल 20 वर्ष तक ही देना पड़ेगा।

लाभ

अब हम इसके लाभ को समझते हैं सबसे पहला लाभ कि, आपको एक अच्छा खासा रिस्क कवर प्राप्त होगा।

यहाँ पर ध्यान दें कि, आपने अगर इस भारतीय जीवन बीमा प्लान के साथ में राइडर लिया तो रिस्क कवर बहुत मजबूत हो जाता है।

उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति ने 10 लाख का बीमाधन 25 वर्ष के लिए राइडर के साथ लेता है और उसकी मृत्यु बीमा लेने के 5 वर्ष बाद ही हो जाती है तो परिवार को कितना पैसा मिलेगा देखते हैं –

1 – मृत्यु होने पर 10 लाख रुपये तुरंत।
2 – अगले 20 वर्षों तक लगातार 1 लाख रुपये हर वर्ष।
3 – 25 वर्ष बाद 27 से 30 लाख रुपये मैच्चोरिटी के तौर पर।

भारतीय जीवन बीमा प्लान

आप जानकर चौंक जायेगें कि, इतने सारे लाभ के पीछे मात्र 2.5 लाख रुपये लगभग देने पड़े होगें।

इस प्रकार से आप पहली जिम्मेदारी यानी एक अच्छा रिस्क कवर पा लेगें।

दूसरी जिम्मेदारी जो बच्चों की पढ़ाई और शादी है उसे पूरा करने के लिए आप बच्चे को नॉमिनी बना सकते हैं। ऐसा करने से आपके बच्चे के प्रति जिम्मेदारी भी पूरी हो जायेगी।

अधिक सीखें : 330 रूपये में बीमा लें LIC से और मैच्चोरिटी पर पायें 2 लाख रूपये से भी ज्यादा

तीसरी जिम्मेदारी बचत की है जसी आप 20 से 25 साल का टर्म लेकर पूरा कर लेगें। क्यों आप हर वर्ष जो पॉलिसी के प्रीमियम के लिए पैसा देगें वह आपकी बचत ही हो जायेगी।

इस प्रकार से आप तीनों जिम्मेदारी को एक ही प्लान द्वारा निभा पायेगें।

अब आप जानना चाहते होगें कि, यह भारतीय जीवन बीमा प्लान कौन सा है और इसको कैसे खरीदें।

तो आप इस प्लान को किसी LIC ऑफिस में जाकर खरीद सकते हैं। इस प्लान का टेबल नम्बर 933 है और इस प्लान का नाम जीवन लक्ष्य पॉलिसी है।

Leave a Comment