बुढ़ापा पेंशन प्लान अपनी जवानी में ही लें / समय रहते ही करें फैसला !

मेरा मानना है कि, बुढ़ापा पेंशन प्लान सर्वाधिक जरूरी है क्योकिं वह (बुढ़ापा) जीवन की कमजोर अवस्था होती है। इस समय आर्थिक मजबूती से व्यक्ति सबल बना रह सकता है।

इससे उलट अगर बुढ़ापे में व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर हुआ तो उसकी स्थित दयनीय हो जाती है। इतनी दयनीय कि, बोलचाल की भाषा में कहें तो ऐसी स्थित दुश्मन की भी न हो।

जवानी में आर्थिक तंगी को व्यक्ति आराम से झेल सकता है। उसके पास काम करने की ताकत होती और वह मेहनत से अपनी परिस्थति को बदल है। लेकिन बुढ़ापे में ऐसा नहीं हो सकता है।

प्राइवेट नौकरी और बिजनेस से जुड़े लोगों को भी समय रहते जागरूक होना पड़ेगा। समय पर हम भरोसा नहीं करना चाहिए, वह तो अनिश्चित है। बिजनेस और प्राइवेट नौकरी में उतार और चढ़ाव लगे ही रहते हैं। हम इस बात को नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं।

बुढ़ापा पेंशन प्लान

बाजार में आपको बहुत से प्लान मिलेगें जो बुढ़ापा पेंशन प्लान देने का वादा करते हैं। आपको किसी प्लान के अनुसार न चलकर अपनी जरूरत को समझना है।

आपको ऐसा प्लान लेना चाहिए जो आपकी जरूरत को पूरी करता हो और साथ ही वर्तंमान और भविष्य में बैलेंस बना कर कर रखता हो।

वैसे तो सरकार पेंशन के लिए नेशनल पेंशन स्कीम बनाई है। जिसे हम NPS के रूप में जानते हैं। लेकिन इसमें पैसों पर जोखिम बना रहता है। क्योंकि ये पैसा शेयर बाजार में लगा होता है।

इसके आलावा अगर आपकी उम्र 60 वर्ष पूरी नहीं हुई है तो आप पेंशन का लाभ भी नहीं ले सकते हैं।

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए सही कदम की टीम ने आपके लिए बुढ़ापा पेंशन प्लान को तैयार किया है। पेंशन प्राप्त करने के लिए LIC पॉलिसी की मदद ली गई है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें निवेश करने से आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और आपकी लगायी गयी रकम कभी डूबेगी नहीं। ऐसा मैं नहीं कहता ये भारत सरकार की गारंटी है जिसका उल्लेख सरकारी सूची में है।

बुढ़ापा पेंशन प्लान

वास्तव में हमें जो भी पेंशन मिलता है वह किसी न किसी फण्ड से आता है। हमारा फण्ड जितना अधिक होगा उसी के अनुसार हमें पेंशन भी ज्यादा प्राप्त होगा।

बुढ़ापा पेंशन प्लान

lic में सीधे तौर पर पेंशन के लिए दो प्लान हैं, एक जीवन अक्षय और दूसरा जीवन शांति। दोनों ही प्लान लेने के लिए आपको एक मुश्त (सिंगल प्रीमियम) पैसा देना होगा।

यहाँ पर आपको दो रास्ते मिलते हैं। पहला कि, आपके पास इतना पैसा मौजूद हो कि, आप अच्छी पेंशन प्राप्त कर पायें। दूसरा रास्ता है कि, आप अपना एक फण्ड तैयार करें। आपको अपनी बचत के द्वारा एक बड़े फण्ड को कैसे तैयार करना है। इसकी जानकारी आगे दी गई है।

एक हैंडसम पेंशन प्राप्त करने के लिए आपके पास 50 लाख से 1 करोड़ रुपये होने चाहिए, जिसे आप फण्ड के रूप में इस्तेमाल करें। मुझे नहीं पता कि, आपके पास कितना पैसा मौजूद है। किन्तु मैं यह बात जरूर जानता हूँ कि, अगर आपका जन्म 1970 के बाद हुआ है, तो अभी भी आप एक अच्छा फण्ड तैयार कर सकते हैं।

पेंशन फण्ड कैसे तैयार करें ?

पेंशन फण्ड क्या है ? और इसे कैसे तैयार करना है। इसका दबाव आपको नहीं लेना है। साधारण शब्दों में कहें तो पेंशन फण्ड आपका ही पैसा है। जिससे आप जीवन शांति या जीवन अक्षय खरीदेगें।

इस पैसे का इस्तेमाल कैसे करना है। इसका तरीका मैं आपको बता रहा हूँ।

अगर आप एक साधारण परिवार से हैं। तब भी अपनी कमाई से आप 4 से 5 हजार रुपये बचा सकते है।

कोई व्यक्ति कितना पैसा बचा सकता है। यह बात वह खुद अच्छी तरीके से जानता है। कोई दूसरा व्यक्ति इस विषय में कहे तो मूर्खता होगी।

मैं यहाँ पर मान कर चलता हूँ कि, आपको आर्थिक तंगी और जिम्मेदारियाँ हैं। इस वजह से आप महीने के 5 हजार रुपये ही बचा पाते हैं।

अब आपको चाहिए कि, ये पाँच हजार रुपये घर में न रख कर, पोस्ट ऑफिस में जमा करें। आपको पोस्ट ऑफिस में एक RD खुलवाना है जो कि, 1 वर्ष के लिए हो और मंथली 5 हजार रुपये जमा कर पायें।

बुढ़ापा पेंशन प्लान

ऐसा करने से आप हर वर्ष लगभग 65 रुपये का एक छोटा सा फण्ड तैयार कर लेगें। पोस्ट ऑफिस में जमा करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और थोड़ा सा ब्याज भी आपको मिल जायेगा।

बुढ़ापा पेंशन प्लान की रणनीति में आपको आधी सफलता मिल चुकी है। जहाँ तक मुझे लगता है कि, आपको छोटा फण्ड तैयार करने में कोई समस्या नहीं आयेगी।

अब आप इस फण्ड से LIC की एक बीमा ले सकते हैं। जिससे ये आपका छोटा सा फण्ड 50 से 70 गुना तक बड़ा हो जायेगा।
बुढ़ापा पेंशन प्लान की आगे की जानकारी आपको अगले पोस्ट में प्रदान की जायेगी जो कि, आपको वित्तीय सलाह में मिल जायेगा।

Leave a Comment